इन राज्यों के लिए मौसम अलर्ट

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण मौजूद है और उत्तरी ओडिशा और छत्तीसगढ़ पर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र बनाया गया है और अगले 24 घंटों में यह मध्य प्रदेश की ओर बढ़ना शुरू कर देगा और दक्षिण-पश्चिमी गुजरात से टकराएगा। फिलहाल ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 2 दिनों तक भारी बारिश हो रही है और धीरे-धीरे इसमें कमी आएगी। हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ आने की भविष्यवाणी की गई है जिससे आने वाले दिनों में जम्मू कश्मीर, पंजाब, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और उत्तराखंड में मध्यम बारिश होगी। अगले 3-4 दिनों तक पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, शामली, अमरोहा, बुदान, लखीमपुर खीरी, हरदोई आदि जिलों में मध्यम बारिश होगी, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम बारिश होगी। बारिश के कारण धान के खेतों में खरपतवार बढ़ सकते हैं, जिसके लिए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे खरपतवार नियंत्रण पर विशेष ध्यान दें। साथ ही, फसल सलाह किसानों को यूपी में बाजरा की फसल की बुआई शुरू करने की सलाह देती है। अगले 3 दिनों तक दक्षिण पूर्वी राजस्थान जैसे बाड़मेर, सवाई माधोपुर, दौसा, जोधपुर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, पाली, टोंक, जालौर आदि में भारी बारिश का अनुमान है। 2-3 दिनों के बाद, गुजरात के साबरकांठा, बनासकांठा, महेसाणा, अहमदाबाद जैसे जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और एलपीए दक्षिणी गुजरात से टकराएगा, जिससे वलसाड, डांग, तापी, नर्मदा, अमरेली, सूरत, वडोदरा आदि में भारी बारिश होगी और ये बारिश होगी। अगले 5-6 दिनों तक कायम रहेगा।

चूंकि यह कटाई का समय है और किसानों को सलाह दी जाती है कि वे आगामी 7 दिनों तक अपनी फसल न काटें। हालाँकि इस बारिश से मौजूदा ख़रीफ़ फसलों को कोई फ़ायदा नहीं होगा, लेकिन आगामी रबी फ़सलों के लिए अच्छी नमी आएगी। पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश के नीमच, गुना, रतलाम, थार, खंडवा, देवास, बैतूल, होशंगाबाद जैसे जिलों में आगामी 4-5 दिनों तक भारी बारिश होगी। बारिश के कारण कपास में अचानक झुलसा रोग आ सकता है। मप्र के सोयाबीन किसानों को सलाह दी जाती है कि 90% फलियाँ पीली हो जाने के तुरंत बाद जल्दी पकने वाली किस्मों की कटाई करें। अगले 5-6 दिनों तक नागपुर, नंदुरबार, अमरावती, धुले, जालना, जलगांव, वाशिम, पुणे और आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश होगी। केरल, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

#weather #dailynews #advisory #farmer #currentweather #agriculture #currency #stock #sharemarket #agribusiness #sector #student #opportunities #work #growth #india #economy #rains #crops #kharif

Insert title here
No Logo


BKC Aggregators Pvt. Ltd.
H-135, Sector 63, Noida 201307, Uttar Pradesh, India

E:  info@bkcaggregators.com

PH:  +91 120 4632504


Copyright © 2020 BKC Aggregators Pvt. Ltd.